loader
दशहरा से पहले यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से यूपी जाने वाली वंदे भारत को लेकर नया बदलाव, बढ़ाए

दशहरा से पहले यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से यूपी जाने वाली वंदे भारत को लेकर नया बदलाव, बढ़ाए

September 14, 2024, 10:13 PM

दिवाली और छठ पूजा के कारण पहले से ही ट्रेनों में बुकिंग फुल हो गई है. ऐसे में दिल्ली से यूपी जाने वाले यात्रियों के लिए भारतीय रेलवेज की तरफ से गुड न्यूज है. त्योहार के मौके पर दिल्ली से वंदे भारत ट्रेन में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

भारतीय रेलवे की तरफ से फेस्टिव सीजन में इनके कोचों को बढ़ाने पर मुहर लगा दिया गया है. तेज स्पीड से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में कोचों की संख्या बढ़ाए जाने के बाद अब यात्रियों को त्योहार के दौरान थोड़ी भीड़ से राहत मिल सकती है.

उन्हें सफर करने में सुगमता आएगी. वंदे भारत ट्रेन का संचालन देश में पहली बार वाराणसी से ही किया गया था, अब कोच के बढ़ाए जाने का पहला फैसला भी इसी रूट पर चलने वाली वंदे भारत में किया गया है. इसके लिए दिल्ली से वाराणसी जाने वाली हर वंदे भारत ट्रेन में त्योहारी सीजन में चार-चार कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी.

वंदे भारत ट्रेन में अब कितने कोच ?

भारतीय रेलवेज की तरफ से किए गए इस बदलाव के बाद वंदे भारत ट्रेन में कोच की संख्या 16 से बढ़कर 20 कर दिया जाएगा. आमतौर पर हर साल दिवाली, छठ, भैयादूज आदि पर्व पर सफर करने वाले लोगों की संख्या में बढ़त होती है. ऐसे में हमेशा यात्रियों को काफी असुविधा का समना करना पड़ता है, इसलिए कोच की संख्या बढ़ाने पर मुहर लगाई गई है.

अब मिल सकेगी सीट

फेस्टिव सीजन में किए जाने वाले इस बदलाव के लिए एनसीआर की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. नोटिफिकेशन के अनुसार, वंदे भारत की ट्रेन संख्या 22435-224356 में नई दिल्ली और 22415-22416 में 17 और 18 सितंबर को क्रमश: कोचों की संख्या 20 हो जाएंगी. अब वंदे भारत ट्रेन में कोच की संख्या 16 नहीं होंगी. इनकी संख्या बढ़ी हुई दिखाई देगी. इस बदलाव से जो यात्री घर जाने के लिए टिकट तो बुक करा दिया करते थे और उन्हें सीट नहीं मिला करती थी, अब उन्हें इससे थोड़ी राहत हो सकती है.

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।