loader
मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, हथियारबंद कुकी ने मैतेई पर फिर किया हमला, 5 लोगो की मौत

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, हथियारबंद कुकी ने मैतेई पर फिर किया हमला, 5 लोगो की मौत

September 7, 2024, 09:53 PM

मणिपुर एक बार फिर बड़ी हिंसा की चपेट में है. शनिवार को जिरीबाम जिले में हिंसा हुई है. इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई. कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं. कथित तौर पर हथियारबंद लोगों ने कुकी समुदाय पर हमला किया और जवाबी कार्रवाई में भारी गोलीबारी की और पांच लोगों की हत्या कर दी। हिंसा की ताजा घटना दक्षिणी असम से सटे जिरीबाम जिले के सेरौ, मोलजोल, रशीदपुर और नुंगचप्पी गांवों में हुई. शनिवार सुबह 10 बजे तक गोलीबारी जारी रही. स्थिति बेहद तनावपूर्ण बनी हुई है. जिरीबाम जिला सशस्त्र शत्रुता का एक नया क्षेत्र बन गया है। क्षेत्र में गैर-आदिवासी मैतेई और आदिवासी कुकी-जो समुदायों के बीच जातीय संघर्ष बढ़ गया है। वहीं, सुरक्षा बलों ने आतंकियों के बंकरों पर हमला कर पांच बंकरों को नष्ट कर दिया है.

आदमी की पहले गोली मारकर हत्या कर दी गई

अधिकारी के मुताबिक, आतंकवादी जिला मुख्यालय से करीब पांच किलोमीटर दूर एक सुनसान इलाके में अकेले रह रहे एक व्यक्ति के घर में घुस गये और उसकी गोली मारकर हत्या कर दी. अधिकारी ने बताया कि हत्या के बाद जिला मुख्यालय से लगभग सात किलोमीटर दूर पहाड़ियों में युद्धरत समुदायों के हथियारबंद लोगों के बीच भारी गोलीबारी हुई, जिसमें तीन पहाड़ी आतंकवादियों सहित चार बंदूकधारी मारे गए।

भारी फोर्स तैनात की गई

असम राइफल्स, अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान और मणिपुर पुलिस कमांडो की एक बड़ी टुकड़ी शनिवार सुबह से उन सभी स्थानों पर पहुंच गई है जहां हिंसा की ताजा घटनाएं हुई हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंगलवार से संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने जिरीबाम जिले के विभिन्न इलाकों पर हमला करना शुरू कर दिया है. एक बुजुर्ग मैताई निवासी की उस समय हत्या कर दी गई जब पीड़ित सो रहा था। उन्होंने कहा कि 'जवाबी कार्रवाई' में चार कुकी आतंकवादी मारे गये. हालांकि, पुलिस की ओर से यह स्पष्ट नहीं है कि 'जवाबी हमला' किसने किया। कुकी आदिवासी नेताओं ने दावा किया कि मारे गए कार्यकर्ता उग्रवादी नहीं थे, वे 'ग्राम स्वयंसेवक' थे। मणिपुर सरकार ने शुक्रवार को राज्य भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों को शनिवार को बंद करने का आदेश दिया और सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रहने और अपने आतंकवाद विरोधी अभियानों को तेज करने के लिए कहा।

चुराचांदपुर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई

वहीं, मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में सुरक्षा बलों ने उग्रवादियों के तीन बंकरों को नष्ट कर दिया. पुलिस ने एक बयान में कहा कि बिष्णुपुर में आतंकवादियों के रॉकेट हमले में एक व्यक्ति की मौत और छह अन्य के घायल होने के बाद सुरक्षा बलों ने यह कार्रवाई की। यह अभियान चुराचांदपुर जिले के मुआलसांग और लाइका मुआलसाउ गांवों में चलाया गया। उग्रवादियों ने बिष्णुपुर जिले में दो स्थानों पर लंबी दूरी के रॉकेट दागे। इनमें से एक हमले में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य नागरिक घायल हो गए। बयान के मुताबिक, पुलिस टीमों और सुरक्षा बलों ने आसपास के पहाड़ी इलाकों में सघन तलाशी अभियान चलाया.

Share Now


Your Comments!

महत्वपूर्ण सूचना -भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।